दुनिया की सबसे कीमती कार कंपनी टेस्ला की समस्याओं की सूची बढ़ती जा रही है। कुछ देशों में प्रोडक्शन में दिक्कतों, बढ़ती होड़, शेयरों के मूल्यों में गिरावट और कंपनी प्रमुख एलन मस्क के दूसरी जगह ध्यान लगाने से टेस्ला के वफादार ग्राहक उससे अलग हट रहे हैं।
प्रमुख विश्लेषक और निवेशक सवाल करते हैं कि क्या टेस्ला इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के बाजार पर अपना प्रभुत्व बनाए रख सकेगी। सर्वे से पता लगा है कि टि्वटर में मस्क के व्यवहार के कारण उदार और नरम रुख रखने वाले लोगों के बीच टेस्ला के ब्रांड को नुकसान हुआ है।
मंदी की छाया से टेस्ला वाहनों की मांग कम हो रही
निवेशकों की चिंता की मुख्य वजह एलन मस्क हैं। टि्वटर की खरीद ने टेस्ला में नाजुक मौके पर मस्क की भूमिका को प्रभावित किया है। टेस्ला के लिए आस्टिन, अमेरिका और बर्लिन, जर्मनी में अपने नए कारखानों में उत्पादन बढ़ाना मुश्किल हो रहा है। कोविड प्रतिबंधों के कारण शंघाई, चीन में टेस्ला की फैक्टरी को बार-बार बंद करना पड़ा है। ब्याज दरों में बढ़ोतरी और मंदी की छाया से टेस्ला वाहनों की मांग कम हो रही है।
टि्वटर में कर्मचारियों की छंटनी ने मस्क की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाया
टि्वटर में अराजकता, कर्मचारियों की छंटनी ने मस्क के जीनियस होने की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाया है। उनके तेजाबी ट्वीट ने भी संभावित ग्राहकों के अलग होने का खतरा पैदा किया है। मस्क ने अमेरिका के प्रमुख संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथोनी फॉसी पर मुकदमा चलाने की मांग की थी। उन्होंने एक ट्वीट में डेमोक्रेटिक सीनेटर एलिजाबेथ वॉरेन पर अमेरिका को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया है।
लोगों के बीच टेस्ला की इमेज गिरी
रिसर्च फर्म मॉर्निंग कंसल्ट के अनुसार सर्वे के डेटा संकेत देते हैं कि मस्क के बर्ताव से उदारपंथियों के बीच टेस्ला के ब्रांड को क्षति हुई है। लोगों के बीच टेस्ला की रेटिंग इस वर्ष की शुरुआत के 31 पाइंट से गिरकर नवंबर के अंत में दस प्रतिशत पर आ गई थी।
दूसरी ओर रिपब्लिकन समर्थकों के बीच टेस्ला की रेटिंग 21 से बढ़कर 27 पाइंट हो गई है। फर्म के अनुसार मस्क के कुछ अनुदारवादी मामले उठाने से ऐसा हुआ है। एनालिस्ट जॉर्डन मरलाट कहते हैं, टेस्ला एक भेदभावपरक ब्रांड बनता जा रहा है। भविष्य में टेस्ला के लिए इसके गंभीर नतीजे होंगे।
जर्मनी में लोगों ने कहा- टि्वटर के कारण वे अब टेस्ला पर गौर नहीं करेंगे
जर्मनी में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में टेस्ला आगे है लेकिन अन्य कंपनियां भी आगे बढ़ रही हैं। न्यूरेमबर्ग, जर्मनी में मार्केट रिसर्च फर्म पीयूएलएस के सर्वे में सामने आया कि नई कार खरीदने का विचार कर रहे आधे लोगों का कहना है कि टि्वटर के कारण वे अब टेस्ला पर गौर नहीं करेंगे। कंपनी ने दिसंबर के पहले सप्ताह में 1010 लोगों का सर्वे किया था।
दूसरी कंपनियों से चुनौती
अमेरिका में फोर्ड,जनरल मोटर्स और ह्युंडई के इलेक्ट्रिक वाहन टेस्ला को जबर्दस्त टक्कर दे रहे हैं। केडिलाक लिरिक और निसान एरिया के मॉडल आने से प्रतिस्पर्धा और बढ़ जाएगी। चीन में टेस्ला को स्थानीय कंपनी बीवाईडी से चुनौती मिल रही है। यूरोप में फॉक्सवैगन और उसकी सहायक ऑडी टेस्ला से अधिक इलेक्ट्रिक कारें बेचने लगी हैं।