नई दिल्ली: मारुति सुजुकी इंडिया ने सोमवार को कहा कि वह बढ़ती इनपुट लागत के प्रभाव को कम करने के लिए अप्रैल से वाहनों की कीमतों में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी करेगी. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने नियामक फाइलिंग में कहा कि बढ़ती इनपुट लागत और परिचालन व्यय के मद्देनजर कंपनी ने अप्रैल से अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी करने की योजना बनाई है.




उन्होंने कहा कि मूल्य बढ़ोतरी 4 फीसदी तक होने की उम्मीद है और यह मॉडल के आधार पर अलग-अलग होगी. कंपनी ने कहा कि हालांकि कंपनी लागत को अनुकूलतम बनाने और अपने ग्राहकों पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है, लेकिन बढ़ी हुई लागत का कुछ हिस्सा बाजार पर डालना पड़ सकता है.
मारुति सुजुकी घरेलू बाजार में एंट्री-लेवल ऑल्टो के-10 से लेकर मल्टीपल पर्पज व्हीकल इनविक्टो तक के मॉडल बेचती है. जनवरी में कंपनी ने 1 फरवरी से विभिन्न मॉडलों की कीमतों में 32,500 रुपये तक की बढ़ोतरी की घोषणा की थी.
मारुति सुजुकी की बिक्री
मारुति सुजुकी ने फरवरी 2025 में कुल 199,400 वाहन बेचे, जो पिछले साल इसी महीने में बेची गई 197,471 इकाइयों से 0.97 फीसदी की मामूली बढ़ोतरी है. फरवरी 2025 में कुल बिक्री में 163,501 यूनिट घरेलू बिक्री, 10,878 इकाइयों की अन्य ओईएम को बिक्री और 25,021 इकाइयों का निर्यात शामिल था. निर्यात में साल-दर-साल (YoY) 13.5 फीसदी की गिरावट देखी गई.
पिछले महीने मारुति सुजुकी की कुल घरेलू यात्री वाहन (PV) बिक्री 0.32 फीसदी बढ़कर 160,791 इकाई हो गई, जो पिछले साल की समान अवधि में 160,271 यूनिट थी.
