नई दिल्ली : गौतम सिंघानिया की अगुवाई वाला रेमंड ग्रुप (Raymond Group) गुरुवार को एफएमसीजी कारोबार से अलग हो गया। साथ ही इसने गोदरेज ग्रुप (Godrej Group) को अपने तीन मशहूर ब्रांड पार्क एवेन्यू, कामसूत्र और डीएस 2,825 करोड़ रुपये में बेच दिए। हालांकि, रेमंड ग्रुप इन तीनों ब्रैंड्स की मैन्यूफैक्चरिंग, कंपनियों को सीधी बिक्री तथा निर्यात करना जारी रखेगा। इसका मतलब है कि वह गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स (GCPL) के लिए कॉन्ट्रैक्ट पर उत्पादन करेगा।
लाइफस्टाइल कारोबार को RCCL से अलग करेगा
रेमंड ग्रुप ने अपने लाइफस्टाइल कारोबारों को रेमंड कंज्यूमर केयर (RCCL) से अलग करने की भी घोषणा की। जिसके बाद कंपनी को सूचीबद्ध करवाया जाएगा। समूह का अनुमान है कि यह प्रक्रिया अगले 15 महीनों में पूरी होगी। सिंघानिया ने कहा कि इस बिक्री से होने वाली पूरी आय आरसीसीएल को ही जाएगी। रेमंड कंज्यूमर केयर में सिंघानिया की हिस्सेदारी 49 फीसदी है। जबकि बाकी हिस्सेदारी रेमंड लिमिटेड की है।
डियोड्रेंट और यौन स्वास्थ्य सेगमेंट में जाएगा ग्रुप
एक अलग बयान में गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने कहा कि इस अधिग्रहण से वह डियोड्रेंट और यौन स्वास्थ्य से जुड़े सेगमेंट में प्रवेश करेगी। गोदरेज ग्रुप ने उम्मीद जताई कि यह बिक्री दस मई 2023 तक पूरी हो सकती है।
एकमुश्त बिक्री के आधार पर है सौदा
रेमंड के मुख्य वित्तीय अधिकारी अमित अग्रवाल ने कहा कि यह सौदा अलग-अलग इकाई के आधार पर नहीं, बल्कि एकमुश्त बिक्री के आधार पर हुआ है। उन्होंने बताया कि कंपनी इन ब्रांड का उत्पादन अनुबंध के आधार पर करना जारी रखेगी और अपने औरंगाबाद संयंत्र से इन्हें गोदरेज कंज्यूमर केयर को बेचेगी।वहीं, जीसीपीएल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक सुधीर सीतापति ने कहा कि यह अधिग्रहण कारोबारी पोर्टफोलियो और ग्रोथ की रणनीति को आगे बढ़ाने में मदद देगा। उन्होंने कहा कि यह सौदा उनके लिए दो बड़ी कैटेगरीज की राह खोल देगा।